Belly Weight loss Tips in Hindi

Fast Weight Loss Tips In Hindi: बैली फैट को कम करना बेहद मुश्किल होता है. यह न केवल आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है बल्कि यह इससे कई स्वास्थ्य चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है. पेट की चर्बी घटाने के उपाय करना उतना ही जरूरी है जितना आपके संपूर्ण शरीर को हेल्दी रखना है. पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज काफी कारगर हो सकती हैं, लेकिन कुछ आसान लाइफस्टाइल चेंजेस भी आपको फास्ट वेट लॉस के साथ पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए कठोर प्रयास, डाइट में बदलाव और इंटेंस वर्कआउट रूटीन की जरूरत होती है. आपकी लाइफस्टाइल आपके वेट मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यहां कुछ बदलाव दिए गए हैं जिन्हें आपको तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए आजमाना चाहिए. 

पेट की चर्बी कम करने के जबरदस्त तरीके | Amazing Ways To Reduce Belly Fat

यह भी पढ़ें

  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    Green Tea में क्या मिलाएं कि तेजी से घटने लगे वजन, आप भी जानकर नए तरीके से पी सकते हैं Weight Loss ग्रीन टी 
  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    वजन घटाने के लिए नहीं निकल रहा वक्त तो बस इन 7 बेसिक बातों का रख लीजिए ध्यान, कम होगा एक्स्ट्रा Fat 
  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 

1. अधिक पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और आपके वसा को कम करने में मदद करता है क्योंकि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं, आपको अनहेल्दी फूड्स खाने और चीनी से भरपूर स्नैक्स खाने से रोकते हैं.

2. नियमित रूप से व्यायाम करें

सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं. नियमित रूप से वर्कआउट करने से आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है. मुख्य व्यायामों में शामिल हों जो आपकी कमर को टारगेट करते हैं और आपको अधिक दुबले बनाते हैं.

3. शुगर कम खाएं

शुगर से बेहतर स्वाद कुछ भी नहीं है, लेकिन अक्सर इसे धीमा जहर के रूप में जाना जाता है. चीनी लंबे समय तक शरीर में रहती है और इससे फैट बर्न करना मुश्किल होता है. डोनट्स, केक, चॉकलेट, कुकीज आदि जैसे मीठे फूड्स में असंतृप्त वसा होते हैं जो आपके वजन को काफी बढ़ा देते हैं. इसलिए आपको अपने शुगर का सेवन कम करना चाहिए.

4. नमक का सेवन कम करें

बड़ी मात्रा में नमक का सेवन आपके पेट की चर्बी और मोटापे के विकास की संभावना को बढ़ा सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि बहुत अधिक सोडियम मोटापे का कारण बन सकता है. यह भी अनुमान लगाया गया है कि नमक आपके मेटाबॉलिज्म को बदल सकता है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए अच्छा नहीं है.

5. फाइबर वाले फूड्स खाएं

वजन कम करने की कुंजी अपनी डाइट में अधिक फाइबर को शामिल करना है. साबुत अनाज बहुत अधिक प्रभावी हैं. ब्रेड, आटा, बिस्कुट और अन्य प्रोडक्ट्स जिनमें प्रोसेस्ड अनाज होते हैं, कम मददगार होते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए साबुत अनाज का सेवन बेहद मददगार होता है. सुनिश्चित करें कि आप किसी न किसी रूप में अपनी डाइट में साबुत अनाज शामिल करें.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

tips to reduce belly fatQuick Belly Fat Lossbelly fatlifestyle changesTips To Reduce Belly Fat Fastfast weight loss tips in hindiways to reduce belly fatQuick Belly Fat Loss Tipsweight loss

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

How To Reduce Belly Fat Fast: पेट की चर्बी जमा होने के सामान्य कारण वही होते हैं जो वजन बढ़ने के कारण होते हैं, जैसे खराब डाइट, व्यायाम की कमी, आदि इस क्षेत्र में फैट कम करना तुलनात्मक रूप से कठिन होता है. हालांकि पेट की चर्बी को कम करने वाले फूड्स भारी मात्रा में मौजूद हैं, लेकिन लोगों को उनके बारे में जानकारी नहीं होती है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए. तेजी से पेट की चर्बी कैसे घटाएं? पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Reduce Belly Fat) बताएं या पेट की चर्बी घटाने का उपाय तमाम तरह के सवाल हैं जो हमारे मन में उठते हैं. पेट के आसपास की चर्बी दो तरह की होती है: विसरल फैट (अंगों को घेरती है) सबक्यूटेनियस फैट (त्वचा के नीचे बैठती है) से ज्यादा हानिकारक होती है. अपने वजन को बनाए रखने और पेट की चर्बी से बचने के लिए सही खाने के बारे में जानना जरूरी है. कुछ फूड्स बेली फैट बर्न कर सकते हैं. इसके अलावा अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें जो पेट में वसा को जमा होने से रोकते हैं.

पेट के फैट को कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce Belly Fat Fast

यह भी पढ़ें

  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    Green Tea में क्या मिलाएं कि तेजी से घटने लगे वजन, आप भी जानकर नए तरीके से पी सकते हैं Weight Loss ग्रीन टी 
  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    वजन घटाने के लिए नहीं निकल रहा वक्त तो बस इन 7 बेसिक बातों का रख लीजिए ध्यान, कम होगा एक्स्ट्रा Fat 
  • Belly Weight loss Tips in Hindi
    Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 

1) ओट्स

ओट्स को वजन कम करने वाला सुपरफूड माना जाता है क्योंकि ये प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं. इसलिए अगर आप एक सपाट पेट पाना चाहते हैं, तो अपने आहार में दलिया शामिल करें. ओट्स को पचने में समय लगता है, जिससे आपका शरीर इस प्रक्रिया में कैलोरी बर्न करता है. इतना ही नहीं, ओट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप अस्वास्थ्यकर भोजन करने से बचते हैं. ओट्स आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है.

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति

2) फलियां

काली बीन्स, किडनी बीन्स और फलियां जैसे दालें प्रोटीन और फाइबर से भरी होती हैं, जो तृप्ति को बढ़ावा देती हैं. ऐसे में कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचते हैं और पेट को कम करने में मदद मिलती है.

3) साल्मन

इस फैटी फिश में प्रोटीन, हेल्दी फैट और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, अधिक खाने से रोकता है और इस प्रकार आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करता है. इसके अलावा, साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये सूजन को कम कर सकते हैं, जिसे मोटापे और मेटाबॉलिज्म रोग में भूमिका के लिए जाना जाता है.

सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए 4 एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, नेचुरल तरीके से पाएं रूसी से छुटकारा

4) जौ

जौ एक साबुत अनाज है जो हेल्दी फाइबर और बीटा-ग्लूकन से भरपूर होता है, ये दोनों कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए जौ का पानी आपकी सुबह के रूटीन में शामिल करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. यह पेय एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंत को साफ करता है.

Belly Weight loss Tips in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए जौ का पानी पिएं. Photo Credit: iStock

5) सेब

सेब एक ऐसा फल है जो पेट की चर्बी को कम करता है. फाइबर से भरपूर वे एक बेहतरीन सुबह या दोपहर के स्नैक्स के लिए अच्छा है, तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और आपको पूरे दिन भरा हुआ रखते हैं. उनमें कैलोरी और चीनी में कम होती है, इस प्रकार आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा देते हैं. साथ ही सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं आपकी ये 10 गंदी आदतें, आज से ही छोड़ दें वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

6) सन का बीज

ये छोटे बीज फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और लिग्नन्स से भरे होते हैं, जो उन्हें पाचन के लिए अच्छा बनाते हैं. वे कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं और टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करते हैं. अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए अलसी का सेवन करें.

7) दही

दही आपके वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन डेयरी प्रोडक्ट है. ग्रीक योगर्ट विशेष रूप से वेट मैनेजमेंट के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें नियमित दही की तुलना में दोगुना प्रोटीन होता है. ग्रीक योगर्ट में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भी होते हैं जो आंत के कार्य में सुधार कर सकते हैं.

इन बीमारियों से बचाने में मददगार है ओरिगैनो, यहां जानें इस हर्ब के चमत्कारिक फायदे

8) नट्स

नट्स हाई फैट वाले फूड्स हैं, लेकिन वे प्रोटीन, फाइबर और पौधों के यौगिकों से भी भरे होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. वे एक बेहतरीन स्नैक हैं क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स खाने से मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है.

9) ब्रॉकली

ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी कुरकुरी सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं, जो आपको भर देती हैं. इन सब्जियों में कुछ प्रोटीन भी होता है. उनके पास कम ऊर्जा घनत्व या कम कैलोरी होती है, जिसका अर्थ है कि वे आपके वजन घटाने के आहार में जोड़ने के लिए एकदम सही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरियाणा में मेडिकल के छात्रों का धरना खत्म, बॉन्ड पॉलिसी में सरकार ने किया संशोधन

Belly Fat Reducing Foodsweight lossweight loss foodsFast Weight LossFast Belly Fat Loss TipsQuick Belly Fat Loss Tips

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कैसे कम करें?

पेट कम करने के लिए कैसा डाइट प्लान रखें ?.
शुगर कम कर दें शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है। ... .
डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है। ... .
डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करें ... .
हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें ... .
फाईबर वाले फूड्स लें.

1 हफ्ते में पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं?

पेट की चर्बी को नियंत्रित करने में मदद करने के महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ.
प्रोटीन युक्त आहार लें ... .
कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें ... .
ट्रांस-फैट से बचें ... .
भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर खाएं ... .
शराब सेवन न करें ... .
ग्रीन टी पिएं.

10 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें?

ये चूर्ण 10 दिन में 4KG तक कम कर देगा पेट की चर्बी, घर में ऐसे....
अलसी के बीज ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ... .
जीरा सूखा हुआ जीरा लें, अगर आपको लगता है कि उसमें नमी है तो उसे धूप में सुखा लें। ... .
अजवाइन.

पेट के मोटापे को कैसे कम करें?

जब मोटापा बढ़ता है पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है..
गुनगुना पानी पीएं डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जब भी आपको प्यास महसूस हो, तो हमेशा गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें. ... .
डिनर में कम कैलोरी लें ... .
सूखे अदरक का सेवन ... .
त्रिफला का सेवन जरूरी.